Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare (Bigrock)

add custom domain to blogger
Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare: पिछले article में मैंने आपको बताया था blogspot में custom domain के क्या benefits है. अगर आपका ब्लॉग Blogspot पर है और आप free domain से काम चला रहे हैं तो मैं आपको suggest करूंगा आप  custom domain जरूर use करें. इससे आपको बहुत सारे फायदे मिलेंगे जिससे मैं already discus कर चुका हूं.

आप मेरा यह जो blog पढ़ रहे हैं यह भी Blogspot platform पर बनाया गया है लेकिन इसमें मैंने custom domain का use किया है (Bigrock से एक domain खरीद कर लगाया है).

Domain  खरीदने से पहले इस blog का नाम था,
oyepandeyjiofficial.blogspot.com 

और domain खरीद कर इसे setup करने के बाद अब इस blog का नाम है,
oyepandeyji.com

इस post में Bigrock domain को Blogspot blog में setup करने का पूरा process बताएंगे. जिससे कि आप आसानी से Bigrock के domain को अपने blogger पर add कर सकते हैं.

Bigrock Domain Ko Blogger Me Kaise Add Kare

सबसे पहले आपको एक Doamin खरीदना होगा, मैंने Bigrock से 1 साल के लिए डोमेन सिर्फ 117 रुपए में खरीदा था. सिर्फ दो ही(Godaddy & Bigrock) ऐसे websites है जो कि सबसे सस्ते price में आपको domain provide करते हैं.
मैं हमेशा Bigrock से ही domain खरीद ता हूं क्योंकि, domain का जो renewal price है वह bigrock में मुझे सस्ता पड़ता है Godaddy के मुकाबले और इसकी services भी काफी अच्छी है.
Bigrock से domain name खरीदना काफी आसान है इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 5 मिनट लगेंगे. एक बार domain खरीद लेने के बाद Blogspot पर domain setup करने का process मैंने नीचे step by step बताया है.
1. सबसे पहले अपने blog में login करके Dashboard मैं आ जाए और Settings पर क्लिक करें, अब Blog Address के section में + Setup a 3rd party URL for your blog पर क्लिक करें, जैसा की screenshot में दिखाया गया है.

set 3rd party url to Blog
2. यहां पर आपको अपना खरीदा हुआ Domain Name add करना है, www के साथ जैसे की Screenshot में है और save बटन पर क्लिक करना है.
Enter domain name with www
3. अब आपके सामने एक error message आएगा, “We have not been able to verify your authority to this domain. Error 9” और दो CNAME Record दिखाई देगा, जिससे मैंने screenshot मैं box के अंदर रखा है.
Third party domain settings
4. अब आपको Bigrock के registered domain account पर login करना है और वहां पर दो CNAME Records और 4 A Records बनाना है.

Bigrock account मैं login कर लेने के बाद आपको अपना खरीदा हुआ domain नजर आएगा जिस पर आपको क्लिक करना है.

5. अब आप एक दूसरे page में आ जाएंगे, यहां पर आपको scroll करके पूरा नीचे आ जाना है जहां पर आपको DNS Management का एक section मिलेगा, उसके नीचे आपको Manage DNS पर क्लिक करना है.

Manage DNS

6. अब आपके सामने एक popup खुलेगा जिसमें आपको CNAME Records पर क्लिक करना है, और add CNAME Record button पर क्लिक करके जो CNAME code हमें blogger से मिला था(step 3) उसे  यहां पर add करना है जैसा कि screenshot में दिखाया गया है.

Host Name के अंदर www
Value के अंदर ghs.google.com
और Add Record button पर क्लिक करना है.

उसी तरह से और एक बार add CNAME Record पर क्लिक करके दूसरा CNAME Record बनाना है.
Host Name के अंदर *a5h57pqvso2i (यह code आपका अलग होगा)

Value के अंदर *gv-jophkwalxmarcr2.dv.googlehosted.com (यह code आपका अलग होगा)
और Add Record button पर क्लिक करना है.

Add CNAME Records

7. अब आपको 4 A Records बनाना है. इसके लिए आप A Records पर क्लिक करें और वहां से Add A Record button पर क्लिक करें. नीचे दिए गए 4 code को one by one Destination IPv4 Address मैं add करके Add Record पर किस कर लीजिए  जैसा कि screenshot में दिखाया गया है.

  • 216.239.32.21
  • 216.239.34.21
  • 216.239.36.21
  • 216.239.38.21
Add A Records

8. सारे Records बना लेने के बाद आपको Blogger में जाना है और वहां पर आपको जो error message show हो रहा था उसके नीचे Save बटन मिलेगा वहां पर क्लिक कर लीजिए. अगर Save नहीं हो रहा है तो थोड़ा wait करने के बाद फिर से Save बटन पर क्लिक करें.

9. अगर आपने सब कुछ सही किया है तो आपको कुछ इस तरह से show होगा जैसा कि screenshot में दिखाया गया है. अब आपको यहां से Edit पर जाना है और वहां एक Redirect का box मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है.

redirect blog

अब custom domain पूरी तरीके से आपके blog में add हो चुका है. अगर आपका कोई error आ रहा है तो आप हमारे facebook Page से जुड़ सकते हैं और वहां पर आप freely मुझे कोई भी सवाल पूछ सकते हैं. इसी तरह से आप blog में domain add करके उसे एक professional look दे सकते हैं और अपने blog का एक brand बना सकते हैं.

अगर आप यह पूरा process video में देखना चाहते हैं तो नीचे क्लिक कर करें.

Blogger me Custom Domain add karne ke baad kya kare

अगर आपने मेरे Blogging Guide को follow करके starting से blog बनाए हैं तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी लेकिन अगर आप blog बनाने के कुछ दिनों बाद Custom domain लेते हैं, तो आपको यह कुछ settings करनी होगी.

1) सबसे पहले custom domain को successfully add करने के बाद आपको अपने blog को फिर से Google Search Console /Bing Search Console में verify कराना होगा.
(Custom Domain add करने के बाद Blogging Guide के No.10 points को follow करें)

2) Next, अपने blog का Sitemap submit करें.

3) Blogger settings के अंदर robots.txt file को update करें.

4) Finally, आप चाहे तो blog में जो internal links है उन्हें भी change कर सकते हैं, अगर आप उसे ना change करें तो भी वह redirect हो जाता है.

आशा करता हूं आपको यह article helpful लगा होगा, यदि अभी भी आपका इससे relatedकोई सवाल है आप मुझे नीचे comment में पूछ सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *