100% Google AdSense Approve Kaise Kare 2019 (Terms and Conditions)

Google adsense approve kaise kare

ज्यादातर Bloggers का यही सवाल रहता है कि अपने blog पर Google AdSense Account kaise approve kare. 90% bloggerअपने पहले attempt में Adsense approval नहीं पाते हैं और इससे परेशान होकर Adsense account खरीदने पर मजबूर होते हैं या फिर blogging करना छोड़ देते हैं.

अपने Blog से पैसे कमाना हर नए blogger का सपना है और इसके लिए AdSense सबसे बेहतर monetization method है. लेकिन AdSense का approval लेना इतना आसान नहीं है, खासकर नए blogger के लिए. इसका कारण है हमें Adsense की policy के बारे में पूरा knowledge नहीं होता है, जिसके वजह से हमारा application reject हो जाता है.

जब मैंने ब्लॉगिंग करना शुरू किया था तब मुझे भी पहले 4 attempts में AdSense का approval नहीं मिला था. लेकिन experience के साथ यह काम भी  मेरे लिए आसान होता चला गया.

आज मैं आपसे Adsense account approval tricks in hindi के बारे में बताने वाला हूं जिसे follow करके आप भी मेरी तरह अपने blog पर Adsense account को approve करा सकते हैं.

AdSense Account Approved Kaise Kare

आपको पता होगा कि India, Pakistan जैसे country में Adsense approval के लिए आपका blog 6 महीने पुराना होना चाहिए (As per Adsense Guideline). लेकिन मैंने सिर्फ 2 महीने के अंदर अपने blog(OyePandeyji.com) को Adsense से approve करा लिया है.

कैसे मैंने यह 2 महीने इस blog पर काम किया है और कौन से tips आपको follow करने हैं अपने blog पर Google Adsense का approval पाने के लिए.

1- Use Custom Domain

OyePandeyji यह blog मैंने Blogspot पर बनाया है. सबसे पहले पहले मैंने Bigrock से domain (oyepandeyji.com) खरीदा और Blogspot पर blog create करने के बाद उसमें custom domain setup कर दिया.

अगर आपका Blogspot में blog है तो सबसे पहले आप अपने ब्लॉग पर custom domain का use करें. क्योंकि इससे आपके ब्लॉग पर जल्दी Adsense का approval मिल जाता है और आपको जो Adsense account मिलता है वह Non-hosted Adsense Account होता है.

ज्यादा जानकारी के लिए यह post पढ़ें: AdSense Hosted Vs Non-Hosted Account

आप Godaddy, Bigrock आदि websites से cheap price में अपने ब्लॉग के लिए domain buy कर सकते हैं और अपने Blogspot Blog पर Custom Domain add कर सकते हैं.

Note- हमेशा .com, .in, .org, .net जैसे Top level domain का use करें.

लेकिन अगर आप .tk, .ga, .xyz जैसे free domain या sub-domain का use करेंगे तो आपका Adsense approve नहीं होगा.

Q: Adsense के लिए apply करने से पहले domain कितने महीने पुराना होना चाहिए?

मेरा domain(oyepandeyji.com) सिर्फ 2 महीने पुराना है और मुझे उस पर Adsense का approval मिल चुका है. मेरे और एक blog पर 1 महीने के अंदर Adsense approved हो गया था. ऐसा कोई particular  दिन नहीं है जिसके बाद आप Adsense के लिएapply करें. मेरे हिसाब से अगर आपका high quality content है, तो आपको 10 दिन पुराने domain पर भी approval मिल जाएगा.


2- Create Important Pages

Blog बनाने के बाद उसमें कुछ important pages का होना जरूरी है जैसे कि About us, Contact us, Disclaimer और Privacy Policy page. यह pages दर्शाता है कि आप एक professional है और आप Google के policies के अनुसार काम कर रहे हैं.

Online आपको बहुत सारे ऐसे websites मिलेंगे जहां से आप blog के लिए यह सारे pages बना सकते हैं. कई बार इन सभी page के बिना भी blog को Adsense का approval मिल जाता है. लेकिन यह आपके luck पर निर्भर करता है.

3- Choose Right Topic

Blogger topic को ज्यादा अहमियत नहीं देते हैं जबकि Adsense में approve पाने के लिए आपको सही topic  चुनना चाहिए. जब मैंने blogging की शुरुआत की थी तब मेरे पहले 2 blog पर Adsense approval नहीं मिला था, क्योंकि मैंने सही topic का चुनाव नहीं किया था.

आप कोशिश कीजिए Education, Health or Technology से related blog बनाने की जिस पर आप को Adsense का approval जल्दी मिल जाएगा.

किस तरह के Blog नहीं बनानी चाहिए?

  • Movies, Song downloading site,
  • Games downloading site,
  • Mobile specification, feature Blog,
  • Cricket matches (Score),
  • Festival wishes & quotes Blog,

या ऐसे blog ना बनाएं जिस topic पर आप नया content ना लिख पाते हो.

इसके अलावा Pornography/Adult materials, Pirated Content, Hacking or Cracking Tutorials, Illegal Drugs, Any Other Illegal Stuff से related ब्लॉग या content मत बनाइए.

4- Write Original/ Unique Content

ज्यादातर Blogger इस tip को follow करने में fail हो जाते हैं, जिसके वजह से उनके blog पर Adsense approve नहीं हो पाता है.

आप जो भी article या post लिखते हैं वह आपका original और unique होना चाहिए मतलब आपका content  किसी से भी copy ना किया गया हो. ज्यादातर नए blogger दूसरे blog से थोड़ा-थोड़ा content copy करके नया post बना लेते हैं, जिससे Google आसानी से पकड़ लेता है और उन blog को approve नहीं करता है.

Original content के साथ साथ post में proper headings और sub-headings हो, grammar और spelling mistakes नहीं होना चाहिए, post useful और informative होना चाहिए.

अपने blog में content की originality check करने के लिए Copyscape Plagiarism Tool का use करें.

अगर आपको अच्छे unique content लिखना नहीं आता है, तो आप blogging में कभी भी successful नहीं हो सकते.

5- Number Of Posts

Google AdSense के लिए apply करने से पहले कितने post होना चाहिए?

इसका कोई particular जवाब नहीं है, यह depend करता है आपके content की length के ऊपर.

अगर आप 300 word का post लिखते हैं तो आपके blog में minimum 25 से 30 post होने चाहिए. अगर आप 500+ word का article लिखते हैं तो आपके blog में 20 से 25 post होने चाहिए और 800-1000 word से ज्यादा वाले 15 post लिखने होंगे.

जब मुझे Adsense का approval मिला तब मेरे blog पर सिर्फ 15 post थे और मेरे हर post का length 800 से 1000 word का था.

आप जितने ज्यादा word के content लिखेंगे, आपके blog पर Adsense approve होने के chances उतने ही ज्यादा बढ़ जाएंगे. वरना insufficient content की वजह से आपका AdSense disapprove हो जाएगा.

6- Supported Language

Adsense सभी language को support नहीं करता है. India में आप English, Hindi, Bengali, Tamil और Urdu भाषा में blog बनाकर उसे Adsense के द्वारा approve करा सकते हैं. लेकिन अगर आप किसी दूसरे Indian languages (Telugu, Marathi, Kannad, Gujarati etc) में blog बनाते हैं तो उसमें आपको Adsense का approval नहीं मिलेगा.

7- Copyright Image का use ना करें

आपके Blog पर दूसरे site का copyrighted image नहीं होना चाहिए, खासकर Google Image से कोई भी photo download करके उसे अपने blog में use ना करें. वरना आपका AdSense application reject हो जाएगा.

मैं अपने blog पर pexels.com, pixabay.com जैसी site से royalty free image का use करता हूं. इसके अलावा Photoshop और Canva.com के जरिए image बनाकर उसे blog में इस्तेमाल करता हूं.

8- Blog Design (Responsive Theme)

AdSense approval के लिए आपके blog का design simple और professional होना बेहद जरूरी है. इसके लिए अपने blog में सही Theme/ Template का use करें जो कि responsive और mobile friendly हो. 

अच्छी Theme use  करने के साथ उसे proper तरीके से customize भी करना होगा. ज्यादातर नए blogger अपनी theme को अच्छी तरह से customize नहीं कर पाते हैं, जिसके वजह से blog का design अच्छा नहीं होता है.

एक well-designed Blog में यह सारे feature होने चाहिए:

  •           Theme का design simple or white background हो.
  •           Navigation अच्छा हो.
  •           Unnecessary widgets का इस्तेमाल sidebar or footer में ना करें.
  •           Menu को proper तरीके से set करें.
  •           कोई भी link open करने पर पर error ना आता हो.
  •           Blog की fast loading speed हो.

अगर आपके blog में भी यह सारे features है तो अब आप अपने ब्लॉग को AdSense approval के लिए apply कर सकते हैं. 

9- Remove other Ad networks

अगर आप भी दूसरे Ad Network जैसे Infolinks, Popads, Bidvertiser, Chitika के ads use कर रहे हैं, तो Adsense के लिए apply करने से पहले उन ads को अपने ब्लॉग से remove कर ले.

Adsense अपने साथ कुछ Ad programs के ads show करने की अनुमति देता है और कुछ ad network को support नहीं करता है. इसलिए, अपने blog से सभी ads को remove करें जब आप AdSense के लिए apply कर रहे हैं और जब तक आपको Adsense से कोई reply न मिले.

10- Blog Traffic

जब मैंने अपने blog को Adsense के लिए apply किया तब मेरे blog पर 100+ traffic आ रहा था. लेकिन मेरे हिसाब से, अगर आपके blog पर 50+ भी traffic आ रहा है, तब भी आप Adsense approval के लिए apply कर सकते हैं.

सबसे जरूरी है आपके blog पर कहां से traffic आ रहा है?

अगर आप paid traffic का use कर रहे हैं या किसी illegal source से traffic पा रहे हैं, तो आपका AdSense application reject हो जाएगा. कोशिश कीजिए आपके blog पर social media(Facebook, Twitter, Youtube etc) और Google search (organic) से ज्यादा से ज्यादा traffic आए.

Conclusion

अब अपने blog को Adsense के लिए apply करें. अगर आपने इन सभी Google Adsense approval tips in hindi को follow करके अपना blog बनाया है, तो मैं आपको 100% guarantee देता हूं आपका blog AdSense approved हो जाएगा.

यदि आपका Adsense approve नहीं हो रहा है, तो आपको समझ में आ गया होगा Google AdSense Account Approved कैसे करें और इस से पैसे कमाएं. यहां पर मैंने अपना डेढ़ साल का experience share किया है. आशा है कि आपको यह post helpful लगा हो.

यदि फिर भी आपका कोई सवाल है आप मुझे नीचे comment में पूछ सकते हैं.

इस post को ज्यादा से ज्यादा Social media पर share करें ताकि आपके साथ-साथ दूसरों की भी मदद हो सके.

5 thoughts on “100% Google AdSense Approve Kaise Kare 2019 (Terms and Conditions)”

    1. that’s look good you can apply for AdSense
      but one thing I suggest, use hindi title bcz your content in hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *