AdSense Hosted Vs Non-Hosted Account Me Difference Kya Hai

AdSense Hosted Vs Non-Hosted hindi
यदि आपका भी Adsense Hosted और Non-Hosted Account को लेकर कोई भी confusion है, तो इस post में आपके सारे doubts दूर करने वाला हूं.

Google Adsense दुनिया का सबसे best Ad Network है. Online पैसे कमाने के लिए जो popular methods है YouTube और Blogging, इनमें आप Adsense के Ads डालकर पैसे कमा सकते हैं. 90% Youtuber और Bloggers की main source of income Adsense है. इसी वजह से अगर आप घर बैठे online पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Adsense के बारे में कुछ जरूरी बातें पता होनी चाहिए.

आज इस post पर हम detail में बात करेंगे, Google Adsense में Hosted और Non-Hosted Account क्या है? इनमे क्या अंतर है और कौन सा account आपके लिए फायदेमंद है?

AdSense Hosted Vs Non-Hosted Account

मुख्य रूप से Google Adsense आपको 2 तरह के accounts provide करता है;
Hosted Adsense Account
Non-Hosted Account or Fully Approved Account

Hosted Adsense Account

* जो Adsense account publisher को सिर्फ Google के द्वारा host किए गए products यानी YouTube और Blogspot Blog पर ads लगाने की अनुमति देता है उसे Hosted Adsense Account कहा जाता है.

* YouTube और Blogspot दोनों ही Google का product है. YouTube में video upload करने के लिए या फिर Blogspot पर blog बनाने के लिए Google आपसे कोई भी पैसा charge नहीं करता है, जबकि इन दोनों products की hosting Google के द्वारा की जाती है. इसी वजह से YouTube और Blogspot Blog पर आप जो Adsense account approve करते हैं, उसे Hosted Adsense account कहा जाता है.

Hosted Account को कैसे पहचाने?

कौन सा Hosted Adsense account है उसे पहचानना काफी आसान है.

सबसे पहले आप Adsense account में login करें और top right corner पर आपको Gmail का जो logo दिखेगा उस पर click करने पर एक box open होगा जैसा कि screenshot में है. यहां red color में Hosted account लिखा होगा.

Revenue Share

Adsense Hosted Account में जो revenue share है वह 55% और 45% है.

यानी Publisher को मिलता है 55% और
Google अपने पास रखता है 45%.

आप Hosted account को upgrade करके उसे Non-Hosted account बना सकते हैं.

* आप Hosted account के ads को किसी दूसरे blog या website में इस्तेमाल नहीं कर सकते.



Non-Hosted Adsense Account

* जब आप खुद का hosting और domain खरीद कर एक Blog या Website बनाते हैं और उसे Google Adsense से approve कराते हैं, उस तरह के account को Non-Hosted Adsense or Fully Approved Account कहा जाता है.

* यानी अगर आप Godaddy Hostgator, Big Rock जैसे sites पर hosting और domain खरीद कर website बनाते हैं और उससे Adsense से monetize करते हैं, उस account को Fully Approved Adsense Account कहते हैं.

* इसके अलावा यदि आप Blogspot पर Custom Domain(.com, .in, .org, .net) use करके उसे Adsense से approve कराते हैं, तो उससे भी आपको Non-Hosted account मिलेगा.

non hosted account

Non-Hosted account कैसे पहचाने?

जैसे कि आप screenshot में देख सकते हैं Hosted account की तरह Non-hosted Adsense account के Dashboard में कुछ भी लिखा हुआ नहीं है.


यानी यह Non-hosted Adsense account or Fully approved account है.

Revenue Share

Adsense Non-Hosted Account के लिए जो revenue share है वह 68% और 32% है.

यानी Publisher को मिलता है 68% और
Google अपने पास रखता है 32%.

* Non-Hosted Account के ads को आप multiple websites/ blogs में use करके उसे monetizes कर सकते हैं. 

अपने ब्लॉग को Adsense से approve करके उसे Non-hosted account बनाना काफी मुश्किल है, इसके लिए आपको Adsense के guideline को follow करना पड़ता है.

Non-Hosted Adsense Account को आप YouTube monetization के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन आपके YouTube के नए guideline के अनुसार channel पर 1000 Subscriber और 4000 घंटे का watch time होना जरूरी है.

आशा करता हूं कि AdSense Hosted Vs Non-Hosted Account के बारे में आपको सब कुछ पता चल गया होगा. यदि आप सिर्फ YouTube पर video upload करते हैं तो आपको Non-hosted account की जरूरत नहीं है. लेकिन अगर आप एक blogger है, तो आपके लिए non-hosted account ज्यादा फायदेमंद है.

अगर फिर भी आपका कोई प्रश्न है आप मुझे नीचे comment में पूछ सकते हैं.

2 thoughts on “AdSense Hosted Vs Non-Hosted Account Me Difference Kya Hai”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *