[Guide] Auto Blogging Kya Hai? Auto Blogging Kaise Kare

यदि आप Auto Blogging के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं, तो यह post में आपको इसके बारे में सारी जानकारी मिलेगी जैसे Auto blogging क्या हैइसके फायदे और नुकसान क्या है? क्या हमें auto blogging करना चाहिए और Auto blogging कैसे किया जाता है.

Social media में आपको ऐसे बहुत सारे videos या post मिलेंगे जिसमें आपको बताया जाता है, Auto Blogging से रोजाना $100-200 कमाए और easy money के चक्कर में बहुत सारे नए blogger बिना सोचे समझे इसे करने लग जाते हैं. मुझे भी बहुत सारे blogger इसके बारे में पूछते हैं.

आज मैं आपको auto blogging से related पूरी जानकारी देने वाला हूं, इसके बाद आप खुद ही decide करें कि आपको इसे करनी चाहिए या नहीं.

Auto Blogging Kya Hai

Auto Blogging को आप Automatic blogging कहे तो कुछ गलत नहीं होगा. Auto blogging में आपको post लिखने की जरूरत नहीं है, automatic आपके blog पर post publish होता रहेगा.

इसमें दूसरे popular site/ blog के RSS feed को use करके हम अपने blog में post update करते हैं. हम जिस blog का RSS use कर रहे हैं उस blog में यदि कोई post publish होता है तो वही post automatically आपके blog में भी publish हो जाएगा.

Note: अगर सीधे शब्दों में बोला जाए तो यह content की चोरी ही होती है. आप किसी दूसरे blog के content को चोरी करके अपने blog में use करते हैं.

इसमें उस blog को credit दिया जाता है, जहां से post copy किया गया है और आप चाहे तो blog post को edit भी कर सकते हैं. लेकिन फिर भी आपका content copyrighted माना जाता है. इसी वजह से आपके blog में copyright claim होने पर कभी भी आपका blog Google से remove हो सकता है या completely delete कर दिया जा सकता है.

यदि आप blogspot में Autoblog को setup करना चाहते हैं तो आप IFTTT site की मदद ले सकते हैं और अगर आप WordPress में auto blogging करना चाहते हैं तो आपको WP RSS Aggregator plugin
का इस्तेमाल करना होगा.

Auto Blogging के फायदे:

1: इसकी सबसे अच्छी बात है कि एक बार autoblog को setup लेने के बाद automatic आपके blog पर post publish होता रहेगा.

2: यदि आपके पास post लिखने के लिए time नहीं है तो आप auto blogging के जरिए अपने समय की बचत कर सकते हैं.

3: Blog में regular post update होने की वजह से, आपके site पर अच्छे traffic आने लगते हैं.

4: यहां आप affiliate marketing, AdSense alternative ad networks जैसे Popads, Bidvertiser, Propeller Ads और अपने खुद का product/ services promote करके पैसे कमा सकते हैं.

Auto Blogging के नुकसान:

1: Copyright content होने की वजह से हमेशा आपके blog पर copyright claim का खतरा रहता है.

2: Copyright के वजह से Google कभी भी आपके blog को penalize कर सकता है. यदि आपका blog BlogSpot पर है तो यह पूरी तरह से remove किया जा सकता है.

3: इस तरह के blog में आपको Adsense approval नहीं मिलेगा.

4: अगर आप approved AdSense account का ads इसमें use करते हैं तो कभी भी आपका AdSense suspend या disable हो सकता है.

5: Duplicate content होने के वजह से Google में आपका post कभी भी rank नहीं करेगा. इसलिए search engine से आपको ज्यादा traffic नहीं मिलेगा.

6: यदि आप एक professional blogger हैं तो यह आपके reputation के लिए भी अच्छा नहीं है.

Note: अब आपको खुद decision लेना है कि आप Auto Blogging करना चाहिए या नहीं, अगर फिर भी आप auto blogging करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

– Auto blog में AdSense और Media.net जैसे adnetwork का इस्तेमाल ना करें.
– WordPress जैसे platform पर autoblog बनाकर अपना पैसा invest ना करें.
– BlogSpot में एक separate mail ID से blog बनाएं जिससे कि वह ID block/ delete होने पर आपके दूसरे account पर इसका असर ना पड़े.
– जो भी post publish कर रहे हैं उसका पहला paragraph और images को हो सके तो edit करके publish करें.

Blogging के लिए WordPress या Blogspot – Best Platform

Blogger Blog में Auto Blogging का Setup कैसे करें

Auto Blogging Kaise Kare: अगर आप Blogspot पर auto blogging करना चाहते हैं तो यहां पर मैं आपको step-by-step process बताने वाला हूं जिसे follow करके आप Blogger में autoblog setup कर सकते हैं. आप IFTTT site के जरिए blogger पर free में autoblog start कर सकते हैं.

Autoblog setup करने की आवश्यकता

* सबसे पहले आप Blogger में एक blog create कर लीजिए.
* जिस site के post को आप copy करने वाले हैं उस blog का Feed URL तैयार रखें.

किसी भी blog या website का RSS feed निकालना बहुत ही आसान है, आप Chrome browser पर Get RSS Feed URL का extension add करके किसी भी site का Feed URL जान सकते हैं.

* IFTTT website पर account बना लीजिए.

Step 1: IFTTT site में account create करने के लिए सबसे पहले आप अपने Gmail ID को Enter your email box में डालकर Get Started पर click करें.
अब आप Set your password के अंदर अपना password डालकर Sign up पर click करें.

Step 2: Account बना लेने के बाद सबसे पहले आप Dashboard में जाए और My Applets पर click करने के बाद Services में जाकर RSS Feed को select करें जैसा कि screenshot में है.

IFTTT Dashboard

Note: यहां आप Applets में जाकर popular news site जैसे Fox News, The New York Times के feed को use कर सकते हैं. लेकिन मैं यहां पर अपने हिसाब से custom site का feed URL use करके Autoblog setup करने वाला हूं.
Step 3: अब आपके सामने एक page open होगा, यहां पर नीचे scroll करके RSS to Blogger HDA को search करके उस पर click करें.

Search RSS to Blogger HDA

Step 4: अब यहां पर आपको कुछ छोटे-छोटे permission और settings को allow करना है जैसा कि screenshot में दिया गया है.

1- RSS to Blogger HDA में Turn on बटन पर click करें.
2- IFTTT needs permission to access को Ok करें.
3- अब आप Email ID को select करें जिस पर blog बनाए हैं और उसके बाद Allow button पर click करें.

ifttt permission to acess blogger

Step 5:

Enter RSS Feed URL of Blog

IFTTT को Blogger account में connect करने के बाद अब आपके सामने Feed URL enter करने का एक option होगा.

जिस site के post को आप अपने blog में use करने वाले हैं उसी blog का feed URL आप यहां पर paste करें जैसा कि screenshot में दिया गया है.

Finally आप Save button पर click कर दीजिए.

अब आपके Blogger पर auto blogging setup हो चुका है. जब भी वह blog कोई नया post publish करेगा तो automatically वह post आपके ब्लॉग में भी update हो जाएगा.

आप इस blog में Popads, Bidvertiser, Infolink जैसे ad networks के जरिए पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा आप अपने niche के हिसाब से Affiliate product को sale करके  भी पैसे कमा सकते हैं.

Conclusion on Auto Blogging

यदि आप Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसका कोई shortcut नहीं है. आप ज्यादा दिन तक Auto blogging का इस्तेमाल करके इस field में टिक नहीं सकते. Auto Blogging का कोई future नहीं है, duplicate content की वजह से कभी भी आपका blog delete हो सकता है. इसलिए professional blogger इससे दूर रहें. लेकिन अगर आपका blogging में कोई interest नहीं है या part time blogging कर रहे हैं, तो आप इसे try कर सकते हैं.

आशा करता हूं कि Auto Blogging in Hindi के बारे में आपके मन में जो भी सवाल थे उसका जवाब मिल गया होगा.

आपको यह post कैसा लगा आप मुझे नीचे comment के जरिए बताएं और Social media में इस post को share जरूर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *