Backlinks Kya Hai Aur Blog Par Quality Backlink Kaise Banaye

नए bloggers के लिए Backlinks के बारे में जानना बेहद जरूरी है, जैसे कि backlink kya hai और अपने blog के लिए backlink kaise banaye. Backlinks के बारे में पूरी जानकारी के लिए आप यह post पढ़ें.

Search Engine Optimisation के लिए backlink एक जरूरी हिस्सा है, खासकर अपने post को search engine में top पर rank करने के लिए. लेकिन ज्यादातर bloggers के मन में backlinks को लेकर बहुत सारे myths है, आज मैं उन सभी doubts को दूर करने वाला हूं.

Backlinks Kya Hai Aur Backlink Kaise Banaye

क्या आपको पता है Backlinks आपके reputation को खराब कर सकता है और आपके website को Google search में blacklist कर सकता है!

जी हां, backlinks से आपके site को benefit होगा या इसका नुकसान होगा यह depend करता है आप किस तरह के backlinks बनाते हैं. ऐसे कई factors हैं जो एक good backlink और bad backlink के बीच अंतर बनाते हैं. लेकिन इससे पहले Backlink क्या है यह आप को समझना होगा.

Backlinks Kya Hai – What is Backlink in Hindi

Backlink एक link है जो अन्य website से आपकी website पर जाता है. मतलब यदि कोई दूसरा website आपकी website को कोई link देता है, तो आप Backlink प्राप्त करते हैं.

Backlinks कोinbound links” or “incoming links” भी कहा जाता है.

“Backlink” named so, because the site creates a link that points back to you.

यदि आप अपने blog पर मेरे(OyePandeyji.com) किसी भी blogpost का link देते हैं, तो जब भी कोई visitor उस link पर click करके मेरे blog पर आएगा तो मुझे आपकी site से एक backlink मिलेगा.

जब कोई blog आपके article को link करता है तो वह एक Link Juice pass करता है. यह link juice आपके article को search engine पर rank करने में help करता है और साथ ही आपके domain authority को भी improve करता है.

नीचे Image में देख सकते हैं, Website A, B, C, D पर Your Website का link है जिस वजह से Your Website 4 backlink हासिल कर रहा है.

Backlink in Hindi
Website A, B, C, D contains a link to Your Website

पहले अपने article को search engine में rank करने के लिए backlink सबसे major factor था. जितने ज्यादा backlinks आपका post Google में उतना ऊपर rank करेगा. अपने blog को top पर rank कराने के लिए लोग भर भर के backlinks बनाते थे. कुछ लोगों ने इसे अपना business बना लिया था!

यानी पहले backlinks की quality matter नहीं करती थी. लोग Black hat SEO और spammy websites का इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब Google algorithm में नए update के बाद backlink की quality कैसी है यह भी ध्यान देना होगा. Otherwise आपका blog Google search में penalize भी हो सकता है.

Note: अब backlinks Quality sites से होना जरूरी है और यदि आपका blog Travelling के बारे में है तो उसके लिए बनाया गया backlink travelling और इसके related site से हो.

अब हम बात करते हैं backlink के importance के बारे में, क्यों यह आपके blog के SEO के लिए फायदेमंद होता है.

Importance of Backlinks

जब भी आप कोई backlink बनाते हैं तो Search engines आपकी website के लिए उन links को “votes” के तौर पर समझता है. यानी search engines को लगता है कि आपका content genuine, valuable, credible और useful है.

तो आपके पास जितने अधिक vote होंगे, उतनी ही अधिक आपकी site Google और अन्य search engine में rank होगी. Backlink बनाने से पहले आपको Keyword Research और On-Page SEO आना चाहिए तभी यह ज्यादा effective होगा. चलिए अब जानते हैं इस से होने वाले फायदे के बारे में.

1. Improve Search Ranking

Backlink बनाने का मुख्य मकसद है search engine ranking प्राप्त करना. मुख्य रूप से blog पर ज्यादातर traffic search engine से ही आता है, इसलिए backlink ही आपके blog पर organic ranking का या फिर यूं कहे तो traffic लाने का मुख्य source है.

यदि backlink high quality का है, niche से relevant है, anchor text में सही keyword का इस्तेमाल किया गया है, और एक dofollow है, तो Google उस keyword पर post की ranking को improve करेगा.


2. Referral Traffic

जो traffic आपके blog पर search engine से नहीं बल्कि दूसरे blog से आपके link के जरिए आता है उसे referral traffic कहते हैं. ज्यादा visitors आने वाले website पर आपके blog post/ page का link traffic को भी increase करता है.

Generally referral traffic targeted, niche से related होता है और इसका bounce rate भी कम होता है. इससे लोग आपके ब्लॉग को trust करते हैं और particular niche पर brand बनाने में मदद करता है.

3. Fast Indexing

खासकर नए blog पर post जल्दी index नहीं होता है, इसमें backlink search engine bots को आपका post crawl करके उसे index कराने में help करता है और आपका post Google में जल्दी discover होता है. ऐसा देखा गया है जिन blog पर ज्यादा backlinks हैं उनके post कुछ seconds में Google पर index हो जाते हैं और new blog पर कुछ post को index होने में 10-15 दिन भी लगते हैं.

Also Read: Blog Post Google Me Fast Index Kaise Kare

Types of Backlinks

Backlinks 2 प्रकार के होते है, एक है Dofollow backlink और दूसरा है Nofollow backlink.

आपको कौन सा backlink बनाना चाहिए और किस तरह के backlink पर आपको ज्यादा benefit मिलेगा इसके लिए आपको इन दोनों के बारे में जानना जरूरी है.

1: DoFollow Backlink

By default आप blog post में दूसरे website को जो भी link देते हैं वह dofollow backlink होता है. Dofollow link को Google के साथ-साथ सभी search engine और user भी follow करते हैं.

Note: इसे आप internal link से compare मत करें. जब हम same domain के अंदर ही एक page से दूसरे page को link करते हैं उसे Internal Link कहा जाता है.

जब site owner आपको एक dofollow link प्रदान करता है, तो यह आपके site पर link juice pass करता है. Quality backlinks बनाने से search engine में आपको high rank मिल सकता है और यह आपके domain authority को भी बढ़ाता है.

Backlink बनाते समय Anchor text का इस्तेमाल करें, इसका मतलब है कि आप किसी particular keyword के माध्यम से किसी website या webpage से link करें.

DoFollow Link Structure: <a href=”Website or Blog Post URL”>Keyword</a>

Suppose, आप मेरे एक post पर backlink दे रहे हैं, यहां पर जो Anchor text use हुआ है “on-page optimization technique“.

dofollow link

Screenshot में देखने पर यह कैसी normal link की तरह दिख रहा है, लेकिन backend है में link कुछ इस तरह से होता है.

<a href=”https://www.oyepandeyji.com/2018/07/on-page-seo-hindi.html“>on-page optimization technique</a>

2: NoFollow Backlink


Dofollow or Nofollow backlinks की मुख्य difference यह है, dofollow link को search engine और human दोनों follow करते हैं. लेकिन Nofollow link को search engine follow नहीं (Not crawl by Search engine) करता है सिर्फ human ही इसे follow कर सकते हैं.

Nofollow link एक site से दूसरे site तक link juice pass नहीं करता है, इसलिए यह आपके post की ranking के लिए useful नहीं है. लेकिन आप इसे referral traffic हासिल कर सकते हैं.
NoFollow Link Structure: <a href=”Website or Blog Post URLrel=”nofollow”>Keyword</a>
यहां पर सिर्फ एक nofollow attribute (rel=”nofollow”) का इस्तेमाल किया गया है.

Nofollow link फायदेमंद नहीं है तो लोग ऐसे link को क्यों use करते हैं?
यह link आपकी website को penalty से बचा सकता है. यदि आप spammy website को dofollow link दे रहे है, तो आपकी site को इसका भी नुकसान पहुंच सकता है.

इसलिए, आपको ‘Nofollow‘ और ‘Dofollow‘ link के बीच balance रखना होगा, दोनों ही important हैं.

Blog Par Quality Backlink Kaise Banaye

नए blog के लिए backlink बनाना हमेशा एक मुश्किल काम रहा है. यह उन bloggers के लिए और भी बदतर है जिनके पास सीमित SEO knowledge है. Search engine से ज्यादा फायदा पाने के लिए आपको quality backlink बनाना बेहद जरूरी है. एक high quality backlink हजारों low quality backlink के बराबर है.


यहां पर मैंने कुछ basic method के बारे में बताया है जिसके जरिए आप backlink बना सकते हैं.

1) Quality Content लिखें:


सबसे पहले आप के मन में यह सवाल आना चाहिए कि कोई blogger आपके website या blog को क्यों link देगा?

Blog तभी आपको लिंक देंगे यदि आपके blog का कोई brand हो, लोग आपके website से कोई benefit पा रहे हो, आप लोगों को influence या inspire करने में सफल हो रहे हो या high quality content लिख रहे हैं. यह natural backlink हासिल करने का सबसे best तरीका है.

इसलिए proper research करके अपने personal example के साथ article लिखें जिससे कि दूसरे website से आप reference के तौर पर backlink प्राप्त कर सकते हैं.

2) दूसरे blog पर Comment करें:
Backlink पाने का सबसे आसान तरीका है अपने blog के niche से related दूसरे blog में comment करें. हालांकि इसके जरिए आपको Nofollow link मिलते हैं, लेकिन Commenting के जरिए आप दूसरे bloggers के साथ अच्छे relation बना सकते हैं और दूसरे blog के readers को attract कर सकते हैं.

Note: Comment का मतलब सिर्फ यह नहीं है कि आप दूसरे blog में nice article, good information इस तरह के comment करें. आपका comment 3-4 line का होना चाहिए और उसमें आप उस post से related कोई बात करें या फिर कोई suggestion दे इससे आप दूसरे readers को भी attract कर सकते हैं.

3) Guest Blogging शुरू करें:

High quality dofollow backlink पानी का सबसे best तरीका है आप guest post शुरू करें. Guest post का मतलब है कि आप कुछ popular blog पर अपना post publish करें. सभी blog Guest blogging allow नहीं करते हैं, इसके लिए पहले आपको अच्छे post लिखना आना चाहिए तभी दूसरे blog आपकेpost को publish करेंगे.

एक PR blog से Guest Post के जरिए आपको जो backlink मिलता है वह किसी और दूसरे method से आप हासिल नहीं कर सकते हैं.

4) Directory Submission:

Dofollow backlink पानी का और एक आसान तरीका है web directory submission. Web directory उन high PR websites को कहा जाता है जो बहुत सारे blog/ websites को उनके content के हिसाब से अलग-अलग category में list करते हैं.

5) Forum Join करें:

Backlink बनाने का और एक तरीका है आप question answer forum को join करें और वहां पर लोगों के सवालों का answer देने के साथ-साथ उस सवाल से related अपने blog post के link को भी submit कर सकते हैं.

आप Quora, AskHindi जैसे forum को join कर सकते हैं. इसमें आपको Nofollow backlink मिलेगा लेकिन कुछ forum में आपको Dofollow backlink भी मिलते हैं. Backlink के अलावा इसके जरिए आपके blog पर जो traffic आएगा वह genuine reader होंगे जो आपके post को पड़ेंगे और बहुत दिनों तक आप से जुड़े रहेंगे.

तो दोस्तों backlink के बारे में यह कुछ basic जानकारियां थी, आशा करता हूं आपको post में दी गई जानकारी Backlinks क्या है, यह SEO के लिए कैसे फायदेमंद है और आप Quality Backlink कैसे बना सकते हैं, helpful लगा होगा.

फिर भी आपका इस post से related कोई सवाल है तो नीचे comment में पूछ सकते हैं.

2 thoughts on “Backlinks Kya Hai Aur Blog Par Quality Backlink Kaise Banaye”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *