Blog Ki Loading Speed Kaise Badhaye – 7 Useful Tips

एक user के तौर पर आप हमेशा चाहेंगे जिस भी Blog या Website को open कर रहे हैं उसकी loading speed अच्छा हो यानी वह blog जल्दी से खुले. उस पर दिए गए information को पढ़ने के लिए आपको 10 sec, 15 sec wait ना करना पड़े.

आज, users के पास  खराब load speeds या performance वाली websites के लिए कोई patience नहीं है. अगर आपका blog load होने में ज्यादा time लगता है तो लोग आपके blog से back button दबाकर दूसरे blog में चले जाएंगे.

Visitors के साथ-साथ Search Engine भी उस blog को पसंद करता है जिसका loading time कम है, इसलिए आज के इस post में मैं आपको बताने वाला हूं आप BlogSpot blog के loading speed को कैसे बढ़ाएं.

Importance of Website Load Time

2010 से, Google ने page load speed को अपने ranking algorithm में शामिल कर चुका है. जितनी तेज़ी से आपकी website load होगा, उसका user experience उतनी ही अधिक होगी. 2010 में, Google ने कहा कि page speed ranking signal द्वारा केवल 1% search engine results प्रभावित हुआ था.

Google Webmaster Central Blog: July 2018, page speed will be a ranking factor for mobile searches.

इसमें Google ने यह भी clear कर दिया है, अगर आपका content सबसे अच्छा है तो slow load time आपके ranking को इतना affect नहीं करेगा.

Note: The intent of the search query is still a very strong signal, so a slow page may still rank highly if it has great, relevant content.

सिर्फ search engine ranking में ही नहीं user experience मैं भी Page speed का बहुत ज्यादा importance है.

एक study से पता चला है, 40% web users उस website पर वापस नहीं जाएंगे, अगर वह site load होने में,4 second से अधिक समय लगता है. 47% से अधिक internet users उम्मीद करते हैं एक web page 2 seconds  के भीतर load होना चाहिए.


इसे ध्यान में रखते हुए आपको अपने blog को इस तरह से optimize करना है जिसे की उसका load time कम हो.

Website Speed Kaise Check Kare

अब तक हमें यह तो पता चल गया है कि हमारे blog की loading speed को कम करना है, लेकिन सबसे पहले हमारे site की speed को कैसे check करें या किस तरह से पता लगाए कि हमारे site की loading speed क्या है?

Online ऐसे बहुत सारे tools है, जैसे GTmetrix, PageSpeed Insights, Pingdom Tools, Web PageTest etc. जिसकी मदद से आप अपने blog के speed को check कर सकते हैं और किस वजह से site load time ज्यादा है उस बारे में हमें पूरी जानकारी देता है.

PageSpeed Insights:

Google की Pagespeed Insights tool अपने blog की speed check करने के लिए सबसे ज्यादा popular tool है. ज्यादातर blogger इस tool के बारे में जरूर जानते होंगे या use करते होंगे.

Pagespeed Insights tool

यह tool आपके blog के URL को Analyze करके, Desktop और Mobile दोनों के लिए आपके blog का speed कितने percent optimized है यह बताता है और अपने page speed को improve करने के लिए हमें नीचे कुछ suggestions भी देता है.

Pagespeed Insights का Chrome extension भी है जिसे आप अपने browser में install करके blog की speed को check kar कर सकते हैं.

यहां पर अगर आपके blog का Mobile और Desktop का Optimization score 85 (out of 100) से ज्यादा है तो आपका blog speed ठीक-ठाक optimized है आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है.

Pingdom Tools:

Pingdom website loading speed
Pingdom एक और popular website है जो आपके Page loading time को check करती है और आपको अपनी site के overall performance के बारे में overview देता है.

यहां पर OyePandeyji blog का Page load time देख सकते हैं जो की है 3.54 second, यह इतना खास नहीं है. आपके page में कौन सी elements load होने में ज्यादा समय लगता है यह बताती है और साथ ही आपको external script का idea देगा जो load करने के लिए अधिकतम समय लेता है.

BlogSpot Blog Ki Loading Speed Kaise Badhaye

WordPress blog में बहुत सारे pugins से जो कि हमारा काम आसान कर देते हैं लेकिन Blogger Google की service है जिस पर हमारा fill access नहीं है और इसमें limited features होते हैं. अपने BlogSpot blog की loading speed को improve करने के लिए आपको नीचे दिए गए सारे tips को अच्छी तरह से follow करना होगा.

1: Use Fast Loading Template

आपके blog का speed काफी हद तक depend करता है, आपने कौन सा Theme/ Template use किया है. Internet पर आपको बहुत सारे free और paid templates मिल जाएगी लेकिन template को use करने से पहले आप उसका review जरूर पढ़ें क्या वह SEO friendly, fast loading, mobile friendly है या नहीं.

आप blog बनाते वक्त एक अच्छे template को choose करें और उसी template को ज्यादा समय तक इस्तेमाल करें, क्योंकि बार-बार template change करने परsearch engine ranking में इसका effect पड़ता है और इसके और भी बहुत सारे risk होते हैं.

2: Remove Unwanted Widgets

जब भी आप अपने Blogger blog में कोई template upload करते हैं तो by default बहुत सारे widgets like search box, archive, visitors count, tags, featured post etc आपको sidebar और footer में नजर आएंगे. आप जितने ज्यादा widgets का इस्तेमाल करेंगे उसका असर आपके loading speed पर भी पड़ेगा.

इसलिए आप सिर्फ वही widgets का इस्तेमाल करें जो ज्यादा जरूरी है जैसे कि recent post, popular post, social media follow button और category. मैं अपने blog में भी इस तरह के कुछ चुनिंदा widgets का इस्तेमाल sidebar में करता हूं, इसके अलावा मैं footer में भी कोई widgets का इस्तेमाल नहीं करता हूं.

3: Minimum Post on Homepage

Blog की Home page और content page की speed vary करता है, Home page की speed को कम करने के लिए आप number of post की संख्या कम रखें. मैं आपको 5-6 post show करना recommend करूंगा.

Blogger homepage पर show हो रही posts की संख्या को बदलने के लिए आप blogger Setting में जाकर Post, comment and sharing पर click करें, Post section में show at most के box के अंदर आप no. of post assign करें.

Show number of post in Homepage

4: Compress Images

Images load होने के लिए बहुत सारी bandwidth लेता है, इस वजह से आपके blog का loading speed कम हो जाता है. आप सिर्फ images को properly optimize करके या compress करके blog की speed को 50% तक बढ़ा सकते हैं.

जरूर पढ़ें: Image Optimization करने का complete guide

Image compression के लिए आपको online बहुत सारे tool मिल जाएंगे जैसे कि CompressJPEG, ImageOptimizercompressor.io लेकिन मैं personally TinyPNG  tool का इस्तेमाल करता हूं. इन tools का इस्तेमाल करके आप images को 70-80% तक compress कर सकते हैं, लेकिन इससे आपके images के qualty पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

Blog post में मुख्य image का size(KB or MB) कितना रखें?

Ideally, image का size जितना कम होगा वह आपके blog speed के लिए अच्छा है, लेकिन Blog post के अंदर आप image size को maximum 50kb तक रखने का प्रयास करें. मैं अपने blog में image को 25kb से 35kb तक रखता हूं.

5: Avoid Too Many Ads

बहुत ज्यादा ads आपकी site को slow कर सकते हैं. Generally, blogger पर post के अंदर ads show कराने के लिए आपको हर post में AdSense Ad unit डालना पड़ता है, यह ad unit JavaScript का बना होता है इसलिए ज्यादा ads का इस्तेमाल करने पर आपके blog का loading speed slow हो जाता है.

6: Use Minimum CSS and JS

अपने blog पर कम से कम JavaScript और CSS का इस्तेमाल करें इसलिए unnecessary popup, subscriber widget, Facebook like widget, Twitter timeline widget जैसे heavy JavaScript, CSS code वाले widget का use ना करें.

By default Blogspot पर कुछ JS और CSS files है जिन्हें आप चाहे तो remove कर सकते हैं. Google PageSpeed tool पर अपने blog की speed check करेंगे तो आपको render-blocking eliments में यह 4 files मिलेगी.

https://www.blogger.com/static/v1/widgets/2437439463-css_bundle_v2.css       
https://www.blogger.com/…&zx=d0ad9bbe-cc01-44a7-af25-5d08f19d05ac       
https://apis.google.com/js/plusone.js                                                                      
https://www.blogger.com/static/v1/widgets/1109080293-widgets.js                    

इन codes को आप directly remove नहीं कर सकते हैं. अगर आपको properly नहीं इसके बारे में पता, तो Google पर आप इसके बारे में search कर सकते हैं.

7: Compress codes

अपने blog में use हो रहे JavaScript, HTML, CSS code भी compress करके आप blog speed को improve कर सकते हैं. एक uncompressed code आपको देखने के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन users के लिए यह web page को धीमा load करने का कारण बनता है.

आप HTML Compressor tool का इस्तेमाल करके अपने blog के code को compress कर सकते हैं. एक बार code compress हो जाने पर, यह site आपको दिखाएगी कि आपने कितना size बचाया है. यदि आपके code में कोई बदलाव जरूरी होगा तो यह site आपको notify करेगा. अपने compress code को फिर से restore करने के लिए आप Code Beautifier tool का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यदि आपको basic code की जानकारी नहीं है तो आप last 2 step (6 & 7) को follow ना करें.

Note: मैं आपको recommend करूंगा, अपने page load time को under 3 seconds रखने का प्रयास करें, लेकिन blog speed को लेकर आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है.

अपने Blog की loading speed को बढ़ाने के लिए आप ऊपर दिए गए tips को जरूर follow करें. अपने blog speed को improve करने के साथ-साथ आप bounce rate को, search traffic को और earning को भी increase कर पाएंगे.

उम्मीद है यह post पढ़ने के बाद आप blog speed को improve कर पाएंगे. यदि अभी आपका कोई सवाल है तो नीचे आप comment में पूछ सकते हैं.

पसंद आए तो इस post को Social media में अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें.

3 thoughts on “Blog Ki Loading Speed Kaise Badhaye – 7 Useful Tips”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *