Blogger vs WordPress, Best Blogging Platform in Hindi

blogger vs wordpress in hindi
जब भी आप कोई नया Blog बनाने की सोचते हैं तो सबसे confusing सवाल रहता है कि Blogger vs WordPress में से कौन सा platform सबसे बढ़िया है.

 

Internet में बहुत सारे ऐसे platform है जहां पर आप blog बना सकते हैं जैसे कि WordPress, Blogspot or Blogger, Wix, tumbler, Weebly etc. लेकिन WordPress और Blogger इनमें सबसे ज्यादा popular हैं. ज्यादातर लोग अपने Blogging career की शुरुआत Blogspot से ही करते हैं, क्योंकि यह free है और बाद में WordPress पर migrate कर जाते हैं.

यहां पर मैं self-hosted WordPress platform की बात कर रहा हूं जिसके लिए आपको Domain और Hosting खरीदना पड़ता है. Blogspot की तरह WordPress का भी free platform है जहां पर आपको domain या hosting खरीदने की जरूरत नहीं है.

आज मैं आपसे Blogger और WordPress platform की कुछ comparision share करने वाला हूं और कौन सा platform आपके लिए सही है इसके बारे में मैं अपनी राय देने वाला हूं.

 

Blogger vs WordPress: Best Blogging Platform in Hindi

मैंने इस article  में Blogger और WordPress के कुछ advantages और drawback के बारे में बताया है जो कि आपको मदद करेंगी अपने Blog के लिए सही platform चुनने में.
 

Advantages of Blogger

– Blogger.com एक simple platform है जहां पर आप blog बना सकते हैं और इससे use और manage करना बहुत आसान है.
– Blogger की जो सबसे अच्छी बात है इसमें hosting के लिए आपको एक भी पैसा देना नहीं पड़ता है. यह बिल्कुल free है और आप जितना चाहे उतना ब्लॉग यहां पर बना सकते हैं.
– Blogger platform Google का ही एक service है इसी वजह से Google के द्वारा provide किया गया security का फायदा आपको अपने blog पर मिलेगा और आपके blog को कोई भी आसानी से hack नहीं कर पायेगा.
– आपके blog का पूरा data Google के server पर host होता है इसी वजह से ज्यादा traffic पर आपका blog slow नहीं होगा.
– Blogger के custom domain पर वह आपको free SSL certificate provide करता है जोकि wordpress में आपको खरीदना होगा.
 

Drawback of Blogger

– Blogger की पूरी ownership Google के पास है इसी वजह से Google जब भी चाहे आपके blog को delete कर सकता है.
– आप अपने blod की root folder में जो file है उसे कभी भी access नहीं कर सकते इसका पूरा control Google के पास रहता है.
– SEO के लिए blogger में कुछ limited features मिलते हैं जिसकी वजह से search engine में rank करने में blogger को ज्यादा समय लगता है.
– Blogger पर आपको limited features मिलता है, उसके साथ ही आपको काम करना होता है.

 

 

Advantages of WordPress

– WordPress आपको अपने blog पर पूरा controle देता है और आप अपने blog के root folder को भी access कर सकते हैं.
– SEO के लिए wordpress बहुत सारा plugins provide करता है जिससे कि आप अपने blog के SEO को बेहतर कर सकते हैं
– WordPress के लिए बहुत सारे free और premium theme available है जिससे use करके आप अपने blog को पूरी तरीके से customize और modified कर सकते हैं.
 

Drawback of WordPress

– Self-hosted WordPress blog के लिए हर महीने आपको hosting और domain पर कुछ पैसे invest करने पड़ते हैं.
– WordPress की security आपके ऊपर है आपने कौन सा hosting plan use करते हैं और कौन सा plugins use blog को secure रखने के लिए.

 

My Verdict

मेरे हिसाब से अगर आप Blogging सीखना चाहते हैं और आपको नहीं पता है कि blog कैसे बनाया जाता है, article कैसे लिखे जाते हैं, या फिर blog के लिए SEO कैसे किया जाता है तो आप के लिए Blogspot or Blogger सबसे अच्छा platform है.
 

इसके अलावा अगर आप एक simple blog बनाना चाहते हैं, या फिर आपकी AdSense approve नहीं हुआ है और इससे कोई earning नहीं हुई है तो मैं आपको highly recommend करूंगा कि Blogspot पर blog बनाएं.

लेकिन अगर आप professional blogging करना चाहते हैं और इसे आप main online earning का source बनाना चाह रहे हैं तो आपके लिए WordPress ही सबसे best blogging platform है.

मेरी recomendation यही होगी कि सबसे पहले आप Blogspot पर अपना blog बनाए अगर आपका blog अच्छा चलता है और उस पर Adsense approval मिल जाता है तो आप उस blog को wordpress पर migrate कर लीजिए.

आप Blogger और WordPress में से कौन सा platform use करते हैं और क्यों? आप मुझे नीचे comment में बता सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *