Copyscape से Content Originality कैसे पता करें

आज हम आपसे Copyscape Plagiarism Tool के बारे में बात करने वाले हैं. Copyscape क्या है? और इससे आप अपने blog में content की originality कैसे चेक करें?

आपने सुना होगा Content is King और SEO के लिए हमें original और unique content लिखना चाहिए. आपका content कितना unique है और आपके content को कौन copy कर रहा है यह Copyscape के जरिए कुछ seconds में पता कर सकते हैं.copyscape tool hindi

Google या फिर कोई भी search engine, copied और duplicate content को spam मानती है और इस तरह के article को वह कभी भी rank नहीं करता है. ऐसे में Copyscape आपके content की originality check करने में और आपके content को कौन copy कर रहा है उसे detect करने में आपकी मदद करता है.

Copyscape कैसे use करें?

Plagiarism check करने के लिए online free जितने भी tools available है उनमें से Copyscape एक बेहतरीन विकल्प है. Copyscape tool को आप both free और premium version में use कर सकते हैं. अगर आप एक beginner है तो आप इसका free version ही use करें.
Copyscape website का Homepage कुछ इस तरह से दिखेगा जैसा कि ऊपर screenshot में दिया गया है.
यहां दिए गए search box में अपने blog का URL डालकर आपको Go button पर क्लिक करना है.

अगर आपका content original होगा और आपके post को किसी ने copy नहीं किया होगा तो आपको कुछ इस तरह (No result found) का show करेगा जैसा कि screenshot में है.

हर website के लिए प्रति महीने Copyscape free में limited scan प्रदान करता है.

Check duplicate content
लेकिन अगर आपका content coiped होगा या फिर आपके content को किसी और websites ने copy किया होगा तो आपको ऐसा result show होगा.
matched content
इसके अलावा आपको Free Comparision Tool भी मिलता है जिसका use करके आप दो अलग-अलग URL या फिर दो अलग अलग content को compair भी कर सकते हैं.

दोनों URL या फिर दोनों article में जो भी matched content होगा वह आपको highlight करके show करेगा जैसा कि नीचे screenshot में है.

यहां मेरे Item 1 में जो भी content है उसका एक 89% content Item 2 से मैच कर रहा है उसी तरह से Item 2 का 69% content Item 1 से मैच कर रहा है.

Free comparision tool
Q: जब हम Copyscape searches में Matched content देखते हैं, तो क्या इसका मतलब आपका content चोरी किया गया है?
Ans: No, Copyscape searches में आपको सिर्फ similar content दिखाता है जो कि online available है. लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कौन सा content original है और कौन सा duplicate.
हो सकता है आपका content original हो या फिर जो search में दिखा रहा है वह original content हो उसे आप free में detect नहीं कर सकते, इसके लिए आपको Copyscape Premium use करना होगा.
Copyscape में दो ऐसे tool है जिसके लिए आपको pay करना पड़ता है एक है Copyscape Premium और दूसरा है Copysentry.
Copyscape Premium- इसमें आपको Unlimited searches के साथ साथ unlimited results भी देखने को मिलेगा. अगर आपका कोई content offline है तो भी आप उसकी originality check कर सकते हैं.
Copysentry- यह service आपके content को daily और weekly basis पर scan करके monitor करता है और अगर internet में आपके content को कोई भी copy करने की कोशिश करता है तो यह mail के जरिए आपको notification भेजता है.
Note: मैं आपको recommend करूंगा एक नया post अपने blog पर publish करने के बाद आप उस content की originality check करने के लिए Copyscape का use जरूर करें. खास करके जिनका Adsense account content की वजह से disapprove हो जाता है, वह Adsense के लिए apply करने से पहले अपने blog का URL का Copyscape के search में डालकर उसकी originality और uniquness check करें.
एक बार पता लगा लेने के बाद कौन websites या फिर blog आपके content को copy कर रहा है उसके बाद आप उसके खिलाफ ligal action ले सकते हैं और उस site को Google searches से remove कर सकते हैं.

यदि आप Copyscape का कोई alternative use कर रहे हैं जिसके जरिए आप content की originality check कर सकते हैं और content को copy होने से बचा सकते हैं तो आप मुझे नीचे comment में बता सकते हैं.

अगर यह post आपको helpful लगा है तो इसे Social media में share करके आप दूसरों की मदद भी कर सकते हैं.

3 thoughts on “Copyscape से Content Originality कैसे पता करें”

  1. Jab hum koi post ko publish karte hai to use phale https://smallseotools.com/ me check karte hai, agar result 100% aata hai to hi post ko publish karte hai.
    aapse ye jannta the ki https://smallseotools.com/ ki 100% unique report ke sath article ko publish karne par humara adsense to safe hai. mera matlab ye website sahi report to deti hai.
    hum abhi itni income nahi karte hai ki paid tool le sake isliye is website me apne article ko ckeck karte hai
    please hume reply de humari website ke sabhi post isme check karke publish kiye hai.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *