Blog Post Me Keyword Placement in Hindi

दोस्तों आज हम Blog Post में Keyword Placement के बारे में जानेंगे. Post को SEO friendly बनाने के लिए quality keyword का use करना जरूरी है. आज मैं आपको बताऊंगा अपने post में keywords को कहां और कैसे place किया जाता है.

Search Engine (Google, Bing, Yahoo etc) आपके article को किस keyword पर rank कराएगा यह depend करता है आप article में कौन सा keyword use करते हैं और कहां use करते हैं. यदि आपको keyword placement के बारे में नहीं पता है तो आप बहुत सारा traffic loose कर रहे हैं.

तो चलिए जानते हैं blog post में high-quality keywords कहां और कैसे use करें.

Keyword Placement in Blog Post

जब आप कोई article लिखते हैं उसमें जिस भी place पर keyword add करते हैं उसे Keyword Placement या Keyword Prominence कहते हैं.

आपके post के SEO के लिए यह एक important factor है. यदि आप post में keyword को सही तरीके से use नहीं करते हैं, तो आपका post कितना भी high quality का क्यों ना हो वह search engine में rank नहीं कर पाएगा.

Keywords के जरिए आप search engine से अपने article पर traffic generate करते हैं. आप कौन से keyword पर rank करेंगे यह depend करता है, आपने article में कौन सा keyword use किया है और उसे कहां place किया है.

यहां मैं आपको keyword placement के बारे में important tips देने वाला हूं जिसे follow करके आप article को SEO friendly बना सकते हैं.

1. Post Title में Keyword

On Page SEO के लिए post का title एक अहम factor है. आपके article का title जितना बढ़िया होगा और उसमें targeted keyword होंगे लोग आपके blog post पर उतने ही ज्यादा click करेंगे. इस वजह से अपने post के title/ headline में अपने main keyword का जरूर use करें. 

Post के title में by default H1 heading होता है. Title के साथ-साथ दूसरे headings जैसे H2 में भी अपने main keyword का इस्तेमाल करें. इससे आपको search engine ranking में जरूर benefit मिलेगा.

2. Permalink

एक post में title के बाद जो सबसे important चीज है वह है permalink. Permalink किसी भी post का URL/ link होता है, इसे SEO friendly बनाने के लिए अपने article का main targeted keyword इसमें जरूर include करें.

Permalink के बारे में details में जाने के लिए नीचे दिए गए article को पढ़ें.

Blogspot Blog के लिए Permalinks को SEO Friendly कैसे बनाएं

3. Meta Description

जब भी Search engine में आप कुछ भी search करते हैं तो सभी results में आपको title, permalink और meta description show करता है. अपने post को rank करने के लिए यह 3 factors बहुत ही important होते हैं.

Meta Description या Search Description आपके article के बारे में search engine को कुछ information provide करते हैं. इसमें भी आप अपने main keyword का प्रयोग करें और इसके साथ साथ कुछ अन्य related keywords का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपके blog post का meta description 160 charecters में होना चाहिए. यह जितना ज्यादा unique होगा और इसमें proper keywords होंगे तो लोग आपके link पर ज्यादा click करेंगे और किसी particular keyword के ranking में मदद मिलेगी.

4. Image Alt Text

अपने blog पर ज्यादा से ज्यादा traffic लेने का और एक जरिया है image. आप blog post के image को optimize करके search engine traffic पा सकते हैं. लेकिन search engine image को नहीं पहचान पाता है. इसके लिए आपको image में Alt Text का use करना होगा.

Alt Text में आप अपने article का main keyword इस्तेमाल करें. इसके अलावा image के title text और caption में भी keyword का इस्तेमाल कर सकते हैं. जब भी Google image search में उस particular keyword को कोई search करेगा तो आपके blog post का image show करेगा और इससे आपके post पर traffic आएगा.

Recommended: SEO के लिए Image Optimisation कैसे करें

5. Post’s First and Last Paragraph

अपने article के पहले paragraph के पहले line में अपने main keyword को जरूर add करें और हो सके तो उसी paragraph में एक related keyword भी यूज़ करें. यानी जब भी आप article लिखते हैं तो उसके  introduction में कोशिश कीजिए कि 2 से 3 बार अपने targeted/ related keyword को use करें.

इसी तरह से आपने last paragraph में भी main keyword को जरूर add करें. इसके अलावा post के बीच में भी जहां जरूरत हो आप targeted keyword और LSI keyword को include कर सकते हैं.

लेकिन कभी भी ज्यादा keyword का इस्तेमाल बार-बार ना करें इससे आपके post पर keyword stuffing हो सकती है. आपके main keyword और related keyword को मिलाकर keyword की density लगभग 1-1.5% रखें. यदि आपका article लगभग 500 word का है तो उसमें 5 से 7 बार keyword का इस्तेमाल करें.

Post में जहां पर भी आप keyword का use करते हैं उसे Bold, Italic या Underline जरूर करें.

इन tips को follow करके आप अपने blog post पर proper keyword placement कर सकते हैं और अपने targeted keyword को search engine में rank करा सकते हैं. कैसे मैं अपने post में keyword place करता हूं जानने के लिए आप मेरे हर post को ध्यान से पढ़ें.

यदि आपको यह post अच्छा लगा है तो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिये.

9 thoughts on “Blog Post Me Keyword Placement in Hindi”

  1. thanks for sharing this useful information

    me bahut dino se pareshan tha ki post me keywords ka use krna he but kaha krna or kese karna he ye nahi janta tha but aaj jab apka youtube par video dekha fir uske bad ye article read kiya to me kafi kuch sikh gya hu

    thanks ♥️

  2. Sir mujhe ek question puchana hai. Aap apne post me keyword placement k bare bataya. Sir tittle me jo long tail keyword hai use kitna bar likhna chahiye pure article me. Example: encapsulation in Java with example. Suppose ye mera title hai. Ab ise kitne bar pure article me likhen. Sir kya apna phone num. Doge mujhe kuch important question puchna hai seo k bare me. email id: [email protected]. plz sir help me.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *