Keyword Research क्या है और SEO के लिए क्या benefits हैं

क्या आपको Keyword Research के बारे में पता है? एक successful blogger बनने के लिए आपको पता होना चाहिए Keyword Research क्या है और Search Engine Optimization में इसके क्या क्या benefits होते हैं.

अपने blog पर traffic पाने के लिए आपको 2 बातों पर ध्यान देना होगा, पहला है high quality article और दूसरा है keyword research. यदि आप इन दो बातों पर ज्यादा ध्यान देते हैं तो अपने post को rank करने के लिए आपको SEO में ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है.

मेरे विचार में, Keyword Research On-page और Off-page Optimisation का backbone है.

किसी website पर organic search से लाखों traffic आते हैं और किसी में बहुत कम, इसका मुख्य कारण है आपके द्वारा use किए जाने वाले keyword. Basically keyword आपके post को targeted audience के पास पहुँचाने में मदद करता है.

Keyword Research Kya Hai?

हमें पहले समझना होगा Keyword क्या है? Keyword एक word, phrase या छोटे sentence है जिसके जरिए हम search engine पर particular topic के बारे में search करते हैं.

Note: हम उन सभी words और phrases को “keywords” कह सकते हैं जब उन word पर एक महीने में काफी मात्रा में search (volume) किए जा रहे हो.

Ex: यदि मैं Google में search करता हूं “Best Blogger in India” या सिर्फ “SEO” तो यह दोनों एक एक keyword हैं, क्योंकि इनके ऊपर लोग search करते हैं. इसी तरह से लाखों-करोड़ों और भी keywords है, जिसे लोग रोजाना Google या अन्य search engine की मदद से search करते हैं. उनमें से कुछ popular keywords है जिन्हें लोग ज्यादा search करते हैं और कुछ कम search किया जाता है.
Keyword research एक process है जिसके जरिए हम ऐसे profitable keywords ढूंढते हैं जिनके बारे में ज्यादा लोग search कर रहे हैं और उन keyword पर कितना competition है यह भी पता लगता है.

Note: एक proper keyword के जरिए हम search engine से ज्यादा से ज्यादा organic traffic हासिल कर सकते हैं.

आपको ऐसे बहुत सारे keywords मिल जाएंगे जिनके ऊपर लाखों करोड़ों का traffic है, लेकिन keyword research इसलिए किया जाता है ताकि हम ऐसे keyword ढूंढ सकें जिन पर अच्छे traffic के साथ-साथ उन्हें search enginr में rank करना भी आसान हो.

Blog Post Me Keyword Placement Kaise Kare


यदि आप Google search में कोई word type करते हैं तो automatically आपके सामने  उस keyword से related बहुत सारे popular keywords नीचे show करेंगे जिन पर बहुत ज्यादा traffic आता है और उससे आप अपने blog के लिए keywords भी select कर सकते हैं.

Google auto search for keywords
Keyword research मुख्य रूप से 4 कारणों के वजह से किया जाता है.
1: Find Keyword Search Volume (Monthly Organic Traffic)
2: Check Competition
3: Find Profitable Keywords (CPC)
4: Search Engine Optimization

Keyword Search Volume

Keyword research का मुख्य कारण है हम ऐसे keywords ढूंढे जिनको लोग search कर रहे हैं और उन पर बहुत सारा traffic आ रहा हो. क्योंकि जितना ज्यादा आपके blog पर traffic आएगा उसी हिसाब से आप पैसे कमा सकते हैं.

लेकिन यदि आप ऐसे keyword use कर रहे हैं जिन पर महीने का सिर्फ 20 या 50 visitors आ रहे हो तो आपका blog उसकी keyword पर पहले नंबर में rank करने पर भी आपको ज्यादा benefit नहीं मिलेगा.

                                                  Traffic = Money ($)
एक blog का ultimate goal है पैसे कमाना और पैसे कमाने के लिए आपको चाहिए ज्यादा से ज्यादा traffic. इसलिए आप keyword research में ऐसे keyword चुने जिसका search volume ज्यादा हो.

Keyword Competition

सभी blog या website अपने post/ page पर traffic लाना चाहते हैं इसलिए keyword का demand जितना ज्यादा होगा उतना ही ज्यादा site उसे अपने blog में use करेंगे. इनमें बहुत सारे authority sites होते हैं जिनको ranking में beat करना एक नए blogger के लिए नामुमकिन होता है. इसलिए जब भी अपने post के लिए कीवर्ड चुने हमेशा less competitive keyword को ही select करें.
Google के पहले page पर सिर्फ 8 से 10 results show होते हैं और उनमें से पहले 3 post पर ही सबसे ज्यादा traffic आता है. यदि आप high competition वाले keyword का इस्तेमाल करते हैं तो आपका post Google में rank नहीं करेगा, जिसके वजह से organic traffic भी नहीं आएगा.
एक नए blogger के लिए सबसे अच्छा है आप हमेशा low या medium compettition keyword को target करके post लिखें.

Find Profitable Keywords

Blog से पैसे कमाने के लिए AdSense main source होता है. आपके blog में Adsense के द्वारा दिखाए गए ads CPC model पर काम करता है. Ads पर click करने का आपको कितना पैसा मिलेगा यह depend करता है Advertisers एक particular keyword के ऊपर कितना bid करते हैं. इसलिए ऐसा keyword चुनें जो profitable हो और जिसका CPC अच्छा हो.

Ex: मान लीजिए किसी एक keyword का CPC 0.01 है, लेकिन उस पर monthly searches 1000 होता है और एक दूसरे keyword की CPC 0.5 है लेकिन इसका search volume कम है. यहां आप दूसरे keyword पर कम traffic के बावजूद ज्यादा पैसे कमा सकते हैं पहले keyword के मुकाबले.

हमेशा high volume keyword ही नहीं low volume और high CPCkeyword से भी आप ज्यादा पैसा कमा सकते हैं.

SEO

हम SEO के जरिए अपने post को search engine में rank करते हैं. Google जैसे search engine एक algorithm के तहत काम करते हैं, यानी हम अगर उस algorithm को समझा पाए कि हमारा post किस बारे में है और कौनसे keyword पर rank करना है तभी आपके post का rank improve होगा.

Keyword Research एक कला है, आप इसे 1 या 2 दिन में नहीं सीख सकते हैं. Experience के साथ-साथ आप इसमें बेहतर होते जाएंगे. आपका article कितना भी अच्छा क्यों ना हो अगर इसमें अच्छे keywords नहीं है तो वह अपने targeted audience तक नहीं पहुंच पाएगा.

Backlinko के founder Brain Dean का कहना है “Without keywords, there’s no such thing as SEO.

एक post का SEO तभी काम करता है जब आप उसे सही keyword देंगे. एक article के लिए SEO ऐसा है जैसे music के बिना संगीत.

Keyword Research कैसे करते हैं?

generally keyword research एक time consuming process होता है और इसका कोई एक particular method नहीं है. अभी internet में ऐसे बहुत सारे tools available है जिनकी मदद से blogger keyword research करते हैं. उनमें से कुछ free है लेकिन ज्यादातर tools के लिए आपको pay करना होगा.
Keyword research Free Tools,                                                     Paid Tools

Google Keyword Planner                                              SEMrush
Ubersuggest                                                                     Ahrefs
Soovle                                                                                Long Tail Pro
             Keyword Revealer                                                          Keywordtool.io
KW Finder

यदि आपके पास invest करने के लिए पैसा नहीं है तो आप Google keyword Planner के मदद से keyword research कर सकते हैं. ज्यादातर blogger इसका ही इस्तेमाल करते हैं और अगर आपके पास पैसा है तो SEMrush और Ahrefs keyword research के लिए अभी सबसे best tool है.

इन keyword research tools से आप क्या-क्या कर सकते हैं?

  • अपने niche के हिसाब से related keywords ढूंढ सकते हैं.
  • Search engine में keyword के competition को analyze कर सकते हैं.
  • Particular keyword पर monthly कितना searches होता है, जान सकते हैं.
  • आपके competitor sites किस keyword पर rank कर रहे हैं उससे analyze कर सकते हैं.
  • अपने post के लिए best long tail keyword select कर सकते हैं.


Keyword research में हमें ऐसे keyword ढूंढने हैं जिन पर traffic अच्छे हो, उनमें competition भी कम हो और कोई authority site उस keyword के ऊपर rank ना कर रहा हो.

यदि आपको basic on-page optimization technique आता है तो इन keyword को अपने blog post में use करके उसे SEO optimize कर सकते हैं.

Keyword Research के Benefits

1: सबसे पहले keyword आपके post की identity है, search engine और users को पता चलता है आपका article किस बारे में है.

2: Keyword research से आप particular traffic को target कर सकते हैं, इसी वजह यदि आप affiliate marketing या digital marketing कर रहे हैं तो इसमें traffic का conversion rate ज्यादा होता है

3: Keyword research हमें ऐसे topic ढूंढने में help करता है जिसमें हम हजारों websites को पीछे छोड़ कर  ऊपर आ सकते हैं.
4: इससे आपको already पता होता है कि आपको किस keyword पर rank करना है और आपका competitor कौन है. उन्हें analyze करके आप अपने article को search engine में बेहतर rank कर सकते हैं.
5: Keyword research से आपको अलग अलग तरीके के keyword के बारे में पता चलता है जिससे कि आपको अपने blog के लिए new post ideas भी मिल जाता है.
मुझे आशा है आपको इस post के जरिए keyword research के बारे में समझ में आ गया होगा और आप इसकी importance को भी समझ चुके होंगे. यदि आप article लिखने से पहले keyword पर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो तो blogging में सफल होना आपके लिए कठिन होगा. मैं recommend करूंगा आप अभी से keyword research पर काम करना शुरू कर दें क्योंकि जितना ज्यादा आप इस पर काम करेंगे आपको भी धीरे-धीरे इसमें बेहतर होते जाएंगे.

अगर आपको  मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया share करें और हमारे साथ Facebook, Twitter और Google+ पर जुड़ें.

2 thoughts on “Keyword Research क्या है और SEO के लिए क्या benefits हैं”

  1. Aapne keyword ke bare me bahut acchi information submit ki hai. is post ko parhne ke baad mere bahut se samal ka jawab milk gya hai. Thanks for sharing

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *