100% High Quality Content Kaise Likhe (Rank in Google)

एक अच्छे blogger बनने के लिए आपको quality content लिखना आना चाहिए. इस post में हम बात करेंगे quality content क्या है और आप blog के लिए High Quality Content कैसे लिखें?


आपने यह सुना होगा, ‘यदि आप ज्यादा traffic पाना चाहते हैं, Google में rank करना चाहते हैं, अच्छे से SEO करना चाहते हैं तो आप high quality content लिखें ‘.

Google में rank करने के लिए High Quality Content हमेशा से number 1 factor रहा है और आगे भी रहेगा.

ज्यादातर नए blogger के मन में यह सवाल रहता है अच्छे content हम किसे कहते हैं और कैसे हम quality blog post लिख सकते हैं. यदि आपके मन में भी यही सवाल है तो यह post आपकी मदद करेगा.

How to write High Quality Content Hindi

Search Engine हमेशा अच्छे content को ही पसंद करता है और reward के तौर पर उसकी ranking improve करता है. Generally आप Google में कुछ भी search करके देखेंगे तो, उसी keyword पर जो best article होगा वह आपको पहले 3-4 results में ही मिल जाएगा, क्योंकि Google का मुख्य काम है लोगों के सवालों का जवाब ढूंढना और इसमें keyword search engine की मदद करते हैं. लेकिन अब marketers और bloggers इस keywords का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं जिसके वजह से Google हमेशा नए update लाता रहता है.

आपने यह देखा होगा जब भी Google का नया update आता है तो बहुत सारे blog search engine ranking में गिर जाते हैं और उनका traffic भी घटने लगता है. लेकिन मैंने देखा है quality content पर इसका इतना असर नहीं पड़ता है.

तो चलिए high quality content के बारे में जानते हैं और पता करते हैं valuable, informative content कैसे बना सकते हैं.

Quality Content Kya Hai?

एक reader के तौर पर quality content वही होता है जहां पर आपको अपने सवाल या querys का सटीक जवाब मिल जाए, User experience अच्छा हो, दिया गया information to-the-point होना चाहिए. मतलब visitors के लिए quality content ज्यादा subject oriented है.

लेकिन search engines लेकिन के नजरिए से कुछ SEO quality guidelines/ factors है जिसके जरिए search engine पता करता है कि आपकी content की quality अच्छी है या नहीं.

Quality content वह है जो आपके सवालों का सही जवाब दे सके और उस content को दोनों search engine, users अच्छी तरह से समझ सके.

अच्छा content वही है जिसे लोग पसंद करें, share करें और उसके बारे में अपने blog पर बात करें.

एक blog या business पर ज्यादा traffic पाने का सबसे अच्छा source है search engine. अगर आपका content search engine results में सबसे ऊपर होगा तो लोग आपके blog के बारे में जान सकते हैं और उस पर ज्यादा traffic भी आएगा. इस वजह से आप हमेशा high quality content Google search results के top पर पाएंगे.

Note: आपके मन में सवाल होगा की एक blog post लिखते समय हम अपनी writing पर ज्यादा ध्यान दें या SEO पर. लेकिन search engine में अच्छे rank पाने के लिए आपको दोनों पर ध्यान देना होगा. आप सिर्फ SEO के लिए ज्यादा keywords इस्तेमाल करके, backlinks बनाकर, low quality content के जरिए search engine को बेवकूफ नहीं बना सकते.

नीचे आपको बहुत सारे factors के बारे में बताया गया है जिन्हें follow करके आप एक अच्छी और high quality content लिख सकते हैं.

High Quality Content Kaise Likhe

1) Topic Research

एक article लिखने से पहले आपको चाहिए topic यानी आप किस topic पर blog post लिखना चाहते हैं. जो भी post लिखने वाले हैं उसका competition कैसा है, उस पर कितने searches होते हैं, CPC क्या है, इन सब को check करने के बाद आपको decide करना है क्या आप इस topic पर post लिखना चाहते हैं या नहीं.

Topic select कर लेने के बाद अब आपको लिखना होगा.

लेकिन किसी भी topic के ऊपर post लिखने से पहले आप उसके ऊपर पूरा research करें. यहां research का मतलब आप उस topic से related जो भी ranked blog post हैं उन सभी को पढ़ें और analyze करें.

Google में अभी जो top articles है उनमें already किस तरह का information है और आप उसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

ज्यादातर blogger यहीं पर गलती करते हैं. 😨

जो content पर पहले से 100-200 post है उसी को ही अपने हिसाब से लिख देते हैं जैसे की duplicate content ना लगे. अब आप ही सोचें Google क्यों आपके post को top पर लाएगा जबकि वही information पर पहले से बहुत सारे article मौजूद है!

इसलिए अपने article को uniqe रखें और अगर वही information भी दे रहे हैं तो उसमें कुछ नई और extra चीजें जरूर add करें.

आपको उन ideas की भी ढूंढना चाहिए जो आपके द्वारा देखे गए post में नहीं हैं, वह चीजें जिन पर आप अपनी post में सुधार कर सकते हैं.

2) Write in-depth Content

हमेशा एक user चाहता है वह जिस post को पढ़ रहा है उस topic के ऊपर पूरा knowledge मिले. यदि वह user आपके post से back करके दूसरे post को open करता है, इसका मतलब आपके content में detailed knowledge नहीं है. यह search engine के नजरिए से एक negative impact है.

Google हमेशा long, through, in-depth content को पसंद करता है.

serpIQ के द्वारा किए गए study से पता चला है, serach engine में rank हो रहे Top 10 results का average post length 2000 word से ज्यादा है.

content length of ranked post

Long post का मतलब unnecessary चीजों को बढ़ा-चढ़ा कर लिखना नहीं है, इससे आपके readers irritate होते हैं. To-the-Point बातों को रखें, यदि topic से related आपका कोई experience या story है उसे जरूर बताएं.

Note: In-Depth content का मतलब उस topic से related जितनी भी जरूरी जानकारियां है उन सभी के बारे में लिखें. इसके अलावा उस topic पर पूछे जाने वाले common questions को भी अपने post में जरूर answer करें.

इससे user आपके post को पसंद करेंगे, audience retention बढ़ेगा जिससे कि search engine में भी आप की ranking improve होगी.

3) Strong Heading and SubHeadings

एक article में heading और subheadings पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. यह आपके post के on-page SEO  techniques के साथ साथ अपने ब्लॉग पर traffic लाने के लिए और audience retention बढ़ाने के लिए भी जरूरी है.

Search engine में visitors सिर्फ आपके title को देखकर ही उस post पर click करते हैं. इसलिए post title को दूसरे post के मुकाबले attractive रखें जिससे कि ज्यादा clicks मिले और keyword का भी जरूर इस्तेमाल करें.

शायद आपको पता नहीं होगा!
80% readers सिर्फ post के heading और subheadings पढ़ते हैं.
सिर्फ 20% readers post के बाकी content को पढ़ते हैं.

इसलिए strong heading के साथ साथ multiple H2, H3 headings का भी इस्तेमाल करें. Post title को दूसरे rank हुए post से अलग रखें, same title का इस्तेमाल ना करें.

4) Focus on Readers

Google’s quality guidelines में यह साफ-साफ कहा गया है ‘Make pages primarily for users, not for search engines’.

यदि आप सिर्फ article को search engine के लिए लिख रहे हैं, केवल उन्हें rank करने के लिए. आपको बता दूं search engine इस तरह से काम नहीं करता है. अपने audience के लिए ही आपको article लिखना चाहिए, search engine उसी content को promote करता है जिससे सबसे पहले audience पसंद करती है.

Google only loves you when everyone else loves you first.   Wendy Piersall

पहले अपने readers को समझे, वह क्या चाहते हैं, किस तरह का content पसंद करते हैं और अपने content को बेहतर कैसे कर सकते हैं उसके बारे में सुझाव लेना चाहिए.

सबसे जरूरी है आप readers के साथ connection बनाएं और उन्हीं के भाषा में बात करें. आप को समझना होगा लोग videos को ज्यादा क्यों पसंद करते हैं क्योंकि वह interactive होता है, इसलिए सिर्फ newspaper, magazine की तरह लिखने से आपका content interactive नहीं बनता है.

अपने content के जरिए दूसरों की मदद करना आपका पहला goal होना चाहिए तभी आप blog से अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

5) Build Trust on Audience

Suppose, आपने एक article लिखा है जिसे हजारों लोगों ने पढ़ा है, अगर उसमें दिया गया informatiom सही नहीं होगा, तो आप समझ सकते हैं यह आपके blog की reputation को किस तरह से damage कर सकता है?

 Quality implies Trust & Accuracy builds trust with readers.
 
इसका मतलब आप जो भी post लिख रहे हैं वह 100% genuine और सही content होना चाहिए. आप दूसरे authority website का link अपने blog में reference के तौर पर दे सकते हैं, इससे readers का आप पर trust बढ़ता है.
अपने content से related source पर link देने को  outbound link कहते हैं और इससे Search engine को भी पता चलता है कि आपका content किस बारे में है.
एक post के ranking में social share और backlink बहुत ही जरूरी है. लोग उसी post को share करते हैं या link देते हैं जिस post की quality अच्छी हो और लोगों का उस website पर trust हो. इसलिए content की quality बढ़ाने के लिए आपको लोगों का भरोसा भी जीतना होगा.

6) Engage your Audience

यदि visitors आपके content को open करने के बाद 5-10 second में back कर लेते हैं, इसका मतलब आपका content engaging नहीं है. इससे Bounce rate बढ़ता है और पोस्ट की ranking search engine में गिर जाता है.

Audience तभी आपके post को पड़ेंगे जब आपका content engaging होगा. तो चलिए जानते हैं आप engaging content कैसे लिख सकते हैं?

Post Title को आकर्षक बनाएं.
Multiple subheadings का इस्तेमाल करें.
Article का पहला paragraph सबसे best होना चाहिए.
Article को छोटे छोटे paragraph में लिखें जिससे पढ़ने में आसानी हो.
Content के बीच में Quotes का इस्तेमाल कर सकते हैं.
Attention grab करने के लिए image और video से अच्छा साधन कुछ भी नहीं है.

8) On-page SEO

जैसा कि मैंने कहा है high quality content का मतलब अपने content को readers के साथ साथ search engine के लिए भी optimize करना है, ताकि आपका content search engine में rank कर सके.

On-page SEO, search engine bots के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इसमें post के keyword, title, Permalink, H2, H3, Interlinking, images आदि को optimize करना होता है, जिससे search engine को आपके content के बारे में पता चले.

बढ़िया On-page SEO Techniques के लिए आप मेरे guide को follow कर सकते हैं.

बढ़िया तरीके से SEO करने पर आपका post search engine में rank कर सकता है. लेकिन यहां पर बढ़िया SEO का मतलब Black hat SEO बिल्कुल भी नहीं है. Black hat SEO से Google आपके blog को spam list में डाल सकता है जिससे कि आपका post कभी भी Google में rank नहीं करेगा

Conclusion

इस post से आप समझ सकते हैं High Quality Content का मतलब वह content जो original और unique हो, users के search किए गए सवालों का सही जवाब मिलता हो, ज्यादा समय तक audience को engage रखने में सक्षम हो और साथ ही search engine के लिए भी अच्छी तरह से optimize हो.

कुछ bloggers की हमेशा शिकायत रहती है कि उनका content Google में rank नहीं कर रहा है या फिर उनका AdSense account approve नहीं हो रहा है, इसका मुख्य कारण भी यही है. Blogging में success पाने के लिए जरूरी है आपको quality content लिखना आना चाहिए.

अभी choic आपका है क्योंकि, High quality content लिखने के लिए आपको चाहिए ज्यादा समय और मेहनत. लेकिन आप 1 दिन में 3-4 poor content लिख सकते हैं, जिससे कि आपको कुछ भी हासिल नहीं होगा.

आशा करता हूं आप इस post में बताए गए tips को follow करके quality content लिखने की कोशिश करेंगे.

5 thoughts on “100% High Quality Content Kaise Likhe (Rank in Google)”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *