Custom Robots.txt File Blogger Me Kaise Add Kare

Add Robots.txt File Blogger
यदि आपको नहीं पता है कि Robots.txt file क्या है? और Custom Robots.txt File को Blogger में कैसे add करें तो आप यह article पूरा पढ़िए.

यह आपके blog के SEO के लिए बहुत ही जरूरी है इसके गलत इस्तेमाल से आपका blog search engine से पूरी तरीके से remove हो सकता है. Robots.txt File की benefits और use जानने के लिए आप इस गाइड को follow करें.

Robots.txt File का सीधा संपर्क आपके blog की indexing और crawl rate से जुड़ा है. Generally सारे search engine के खुद के robots या bots होते हैं जो कि आपके blog और उसमें दिए गए links को crawl करके search engine में index करते हैं. जिसके वजह से आप blog में जो भी update करते हैं वह सारा update search engine में भी show करता है और आपकी blog में क्या crawl होगा यह controle करता है robot.txt.

Robots.txt Kya Hai

Robots.txt कुछ simple code वाला एक text file है, जो कि web crawlers को instruction देता है आपके blog में किस page को crawl करके index कराना है और किसको नहीं.

यह file किसी भी website या blog के server में save किया जाता है ताकि search engine bots को manage किया जा सके. मुख्य रूप से किसी भी non-importance webpages(Demo page, Archive, Labels etc) को crawl करने से रोकने के लिए इसे इस्तेमाल किया जाता है.

यानी simple भाषा में robots.txt file के जरिए आप के पास अपने blog की authority रहती है, कौन सा page आप search engine में show कराना चाहते हैं और किस page को hide रखना चाहते हैं

Note- Search engine किसी भी web page को crawl करने से पहले robots.txt file को scan करता है.

By default Blogger का robots.txt file कुछ इस तरह से दिखता है, जैसे कि screenshot में दिखाया गया है.

Custom Robots file देखने के लिए आप अपने blog की homepage URL के बाद slash(/) देकर robots.txt type करके Enter press कर लीजिए.
robots.txt file in blogger

अब हम देखते हैं इस Robots.txt code का मतलब क्या है?

User-agent: Mediapartners-Google

यह code Google AdSense robots के लिए है, जो कि आपके blog और website पर Adsense के किस तरह के Ads आएंगे उसे manage करता है.

User-agent: * 

इस code का मतलब है सभी search engine के bots हमारे blog को crawl कर सकते हैं. Asterisk (*) का मतलब है all robot (googlebot, yahoo etc).

Disallow: /search 

इसका मतलब आपके domain name के बाद जहां पर भी पहले search keyword आएगा उसे search engine crawl नहीं करेगा.

Ex- https://www.oyepandeyji.com/search/label/Blogging
यह link हमारे blog का label name(Menu) है. इसी तरह से हमारे blog में जितने भी labels हैं वह index नहीं होंगे.

Allow: / 

यह code आपके blog के Homepage को crawl करके index करने में मदद करता है.

Sitemap

Sitemap search engine को हमारे blog की सारे existing और new post के बारे में जानकारी देता है. यानी जब भी web crawler हमारे robots.txt file को scan करेगा sitemap से उसे हमारे published किए गए सारे post की जानकारी मिल जाएगी.

Robots.txt File Blogger मैं कैसे Add करें

Custom Robots.txt file को Blogger मैं add करने के लिए को सबसे पहले आप blogger पर login करके Dashboard में आ जाएं.

– अब आप Settings में जाकर Search Preferences के option पर क्लिक करें.

– इस page में आपको Crawlers and indexing एक section मिलेगा, जहां पर Custom robots.txt [Disabled]का option होगा.  इसको Enable करने के लिए आपको Edit पर क्लिक करना है और Yes पर tick करना है.

– इसके बाद नीचे दिए गए code को copy करके Custom robots.txt के box में paste करना है और Save Changes पर क्लिक करना है

Copy Robots.txt code

User-agent: Mediapartners-Google

Disallow:

User-agent: *

Disallow: /search

Allow: /

Sitemap: http://example.com/sitemap.xml

Note- Sitemap के अंदर http://example.com/sitemap.xml बदले आप अपने blog का sitemap use करें.

add robots.txt file in blogger
Custom Robots.txt File को अपने Blogger में add करने का पूरा process मैंने यहां पर बताया है, इसे follow करके आप भी अपने blog पर robots.txt file add कर सकते हैं.

अगर आप किसी post या page को यहां से hide करना चाहते हैं तो आपको robots.txt का proper knowledge होना चाहिए क्योंकि इसके गलत इस्तेमाल से आपके blog का SEO पूरी तरीके से damage हो सकता है. बिना knowledge के आप इसकी settings में बिल्कुल भी छेड़छाड़ मत कीजिए.

यदि आपका custom robots txt in hindi से related कोई सवाल है तो आप comment में पूछ सकते हैं और इसी तरीके के Blogging tips के लिए आप हमारे Facebook page को Like कर सकते हैं

2 thoughts on “Custom Robots.txt File Blogger Me Kaise Add Kare”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *